वजन बढ़ाने के लिए 5 बेस्ट टिप्स

2

वजन बढ़ाने के लिए 5 बेस्ट टिप्स

हमारे इंडिया में करीबन 80 परसेंट लोग अनफिट है कुछ लोगो का वजन बहुत ज्यादा है कुछ लोगों का वजन बहुत कम है। वजन कम करना और बढ़ाना दोनों ही कोई आसान काम नहीं है। वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल है जितना कि वजन कम करना। वजन बढ़ाने के लिए कुछ लोग सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं। पैसे लगाने के बाद अगर आपको नकली सप्लीमेंट मिल जाता है तो फिर और मुसीबत हो जाती है।

अब जमाना बदल गया है और इंटरनेट पर वह सभी चीजें आपको मिल जाएंगी जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं। आपको कुछ ऑनलाइन आर्टिकल भी मिल जाएंगे जिसमें कि आपको वजन बढ़ाने के बारे में बताया गया होगा। इसलिए मैं आज आपको यहां पर कुछ कॉमन टिप्स बता रहा हूं जिससे आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

  1. कभी भी आप सुबह उठने के बाद ज्यादा टाइम तक खाली पेट में घूमे इसके लिए आप रात को 6 से 7 बादाम या मुनक्का रात को भिगोकर सुबह उठने के बाद खा सकते हैं ताकि आपका पेट की ज्यादा समय तक खाली ना रहे। उसने के 1 घंटे बाद आप कुछ हल्का खाइए चाहे आप एक गिलास दूध भी पी सकते हैं या गाजर का जूस या इसके साथ दो केले खा सकते हैं जो कि आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।
  2. नाश्ते में आप अंडे की आमलेट ले सकते हैं अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप  तीन या चार परांठे खा सकते हैं। उसके साथ पनीर की सब्जी याद डाल ले सकते हैं लेकिन जब भी आप खाना खाए तो उसके साथ सलाद लेना ना भूले।
  3. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें इसके लिए आप जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं। अगर आप घर पर या स्कूल के ग्राउंड में एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। आप को कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे तक कुछ न कुछ फिजिकल वर्कआउट जरूर करना होगा।
  4. जो लोग दिन में पूरी नींद नहीं लेते हैं उनका मेटाबोलिज्म गड़बड़ा जाता है जिसकी वजह से उनका वजन कम या ज्यादा होना बहुत ज्यादा इफेक्ट करता है इसलिए आप हर रोज कम से कम 8 घंटे नींद जरूर लें। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप दिन में कम से कम एक घंटा जरूर सोए।
  5. दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीएं। जिससे आपके शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकलेंगे और आपका खाना आसानी से पच जाएगा और यह आपको शरीर में फुर्ती देगा। पानी पीने से ताकत बनी रहती है और एक्सरसाइज करने के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होती है।

तो ये कुछ कॉमन टिप्स है जो मैंने आपके साथ शेयर किए हैं अगर आप वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान भी फॉलो करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर आपको डाइट प्लान भी मिल जाएगा। अगर आप मसल बिल्डिंग या लेन मसल गेन के लिए डाइट प्लान बनवाना चाहते हैं या वर्कआउट प्लान बनवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपके रिक्वायरमेंट के हिसाब से आपकी वर्कआउट और डाइट रूटीन आप को मैसेज कर देंगे।

You might also like More from author

2 Comments

  1. Deepak says

    Sir masal building k liye dait plan kya rhega

Leave A Reply

Your email address will not be published.