Man Boobs से छुटकारा पाएं

0

Man Boobs से छुटकारा पाएं

Man Boobs बहुत ही common और बड़ी बीमारी है जो कि आजकल बहुत से लोगों ने देखी जाती है. इसको अंग्रेजी भाषा में गाइनिकोमेस्टिया कहा जाता है और गाइनेकोमैस्टिया कई तरह का होता है. इसके लिए हमने एक आर्टिकल भी लिखा था जिसमें हमने आपको बताया था कि गाइनेकोमैस्टिया कितने तरह का होता है और कौन से गाइनेकोमैस्टिया के लिए किस प्रकार की सर्जरी होती है.

 

सर्जरी करवाना बहुत ही खर्चीला होता है अगर आप सर्जरी करवा भी लेते हैं तो आपको चार से 5 हफ्तों तक अपने बॉडी को रेस्ट देना होता है. लेकिन बहुत से लोगों को वह गाइनिकोमेस्टिया नहीं होता है जो ठीक नहीं किया जा सकता. कुछ लोगों को बॉडी फैट बढ़ने की वजह से गाइनेकोमैस्टिया हो जाता है या जिन लोगों को चेस्ट के एरिया में fat जमा होना शुरू हो जाता है.

यहां जो मैं आपको एक्सरसाइज बता रहा हूं वह सिर्फ fat की वजह से होने वाले Man Boobs पर ही काम करती है. जो गाइनेकोमैस्टिया ब्रेस्ट इशू की वजह से होता है उनका इलाज सिर्फ सर्जरी है. सर्जरी के बिना इस गाइनेकोमैस्टिया को ठीक नहीं किया जा सकता. अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आपके गाइनेकोमैस्टिया थोड़ा सा छुप सकता है इसके अलावा इस को पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता. लेकिन जो fat की वजह से होने वाले Man Boobs के लिए आप नीचे बताए गए एक्सरसाइज कर सकते हैं.

इंटरवल ट्रेनिंग

इंटरवल ट्रेनिंग बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है जो कि आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ा देती है और इसके साथ-साथ आपके बॉडी फैट को भी कम करने में बहुत ज्यादा मदद करती है. जब आप इंटरवल ट्रेनिंग करते हैं तो आप की एक्सरसाइज के दौरान कैलोरी नार्मल gym एक्सरसाइज से ज्यादा बर्न होती है.तो यह एक्सरसाइज Man Boobs को कम करने में काफी हद तक मदद करती है.

रनिंग

 

यह कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है जो कि फैट लॉस करने के लिए बहुत ही बढ़िया है. अगर आपको जॉइंट प्रॉब्लम होती है तो आप दौड़ने से कतराते हैं. तो इसके लिए मैं आपको नीचे और भी एक्सरसाइज बता रहा हूं जिनको आप अपनी डेली लाइफ में इस्तेमाल करके अपने गाइनेकोमैस्टिया या Man Boobs को दूर कर सकते हैं.

रोइंग

रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करना बहुत ही बढ़िया है यह आपके Man Boobs को ठीक करने में बहुत ज्यादा हेल्प करते हैं और इसके साथ साथ है आपकी अपनी बॉडी की मसल्स को भी इंप्रूव करने में मदद करता है. जब आप रोइंग एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपके चेस्ट में जमा हुए fat को भी कम करने में हेल्प करता है.

Elliptical मशीन

 

यह मशीन भी कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज में आती है जो कि आपके लोअर बॉडी पर ज्यादा काम करती है. बहुत से लोग लोग Elliptical मशीन पर कार्डियो एक्सरसाइज भी करते हैं, जिससे वह अच्छी खासी एनर्जी बर्न कर सकें. इसमें हमारे पैर और हाथ दोनों काम करते हैं और यह हमारे जॉइंट के लिए बहुत बढ़िया है तो अगर आप अपने Man Boob को कम करना चाहते हैं तो आप Elliptical मशीन पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

कोई भी स्पोर्ट्स

 

अगर आप ऊपर बताई गई कोई भी चीजें नहीं करना चाहते हैं तो आप कोई भी गेम खेल सकते हैं जैसे टेनिस, बास्केटबॉल, हॉकी, फुटबॉल ये सब भी बहुत ही बढ़िया कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज है. जिसमें आपकी बॉडी का फैट बहुत ज्यादा जल्दी बर्न होता है. अगर आपका बॉडी का फैट जमा हो गया है और यह निकलने का नाम नहीं ले रहा है तो अगर आप यह स्पोर्ट्स अपनी डेली लाइफ में खेलते हैं तो आपके बॉडी का फैट भी जल्दी कम होने लगता है और इसके साथ-साथ यह आपके मेन बूब्स को भी कम करने में हेल्प करते हैं.

तो यह कुछ एक्सरसाइज है जो आप अपनी डेली लाइफ में इस्तेमाल करके अपने Man Boob को कम कर सकते हैं और अगर आपको इसके बारे में और कुछ जानना है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में लिख कर भी हमसे पूछ सकते हैं.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.