क्या अश्वगंधा पाउडर खाने से हाईट बढती है

0

क्या अश्वगंधा पाउडर खाने से हाईट बढती है

अश्वगंधा सबसे पुरानी दवाइयों में से एक है जो कि हमारे पूर्वज इस्तेमाल करते आ रहे हैं और इससे बहुत से रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है. यह एक आयुर्वेदिक हर्बल मेडिसिन है जो कि हमारे हड्डियों को मजबूत करने, उनकी डेंसिटी बढ़ाने, हमारी बॉडी की स्ट्रेंथ और flexibility बढाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. आज हम बात करेंगे की क्या अश्वगंधा पाउडर खाने से भी हाइट बढ़ती है या नहीं बढ़ती है.

सबसे पहले हम बात करते हैं कि हमारी हाइट कैसे बढ़ती है और किन-किन चीजों के उपर depend होता है. तो यहाँ मैं आपको एक बात सच सच बता दूँ कि हमारे हाइट 60 से लेकर 80 परसेंट तक हमारे जेनेटिक्स पर डिपेंड होती है. उसके बाद में 40 से लेकर 20 % तक जो हम डाइट लेते हैं और जिस प्रकार के वातावरण में हम रहते हैं उस पर डिपेंड करती है.

हाइट कैसे बढ़ती है

जैसे जैसे हम बड़े होते हैं हमारे पियूष ग्रंथि से एक हार्मोन निकलता है जिसका नाम है वह HGH (Human Growth Hormones) और यह हार्मोन हमारे लिवर को कहता है कि आप IGF-1 बनाए इस को Insulin-Like Growth Factor 1 कहा जाता है.

यह हमारे हड्डियों के किनारे (ज्यादा लम्बी हड्डियाँ जैसे पैर और हाथ की हड्डी) पर का कार्टिलेज बनाने को कहता है और और धीरे-धीरे यह कार्टिलेज हमारे हड्डी के रूप में बदल जाता है, जिससे हमारी हड्डी पहले से ज्यादा लंबी हो जाती है और हमारी हाइट बढ़ने लगती है, इसी वजह से HGH (Human Growth Hormones) से हमारी हाइट बढती है और इसके साथ-साथ यह हमारे muscle को भी इंप्रुव करता है.

क्या अश्वगंधा खाने से हाइट बढ़ती है?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि बहुत सी वेबसाइट आपको यह कहते हैं कि अश्वगंधा खाने से हाइट बढ़ती है. लेकिन अभी तक उसका कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं मिला है कि इसकी वजह से हाइट बढ़ती है और ना ही यह प्रूफ मिला है कि इसको खाने से HGH (Human Growth Hormones) बढ़ता है.

लेकिन अश्वगंधा से हमारा मेटाबोलिज्म और उससे संबंधित कई समस्याएं ठीक करने में मदद मिलती है और इसके साथ साथ यह हमारे हार्मोन को बैलेंस करने में भी मदद करता है जैसे कि स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल और थायराइड हार्मोन. इस प्रकार यह हमारे बॉडी के फंक्शन ठीक करने में मदद करता है.

कोई एसी रिसर्च रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है जो डायरेक्ट और इनडायरेक्ट हमारे HGH (Human Growth Hormones) को सपोर्ट करता है. लेकिन एक बात जरूर है जब आप का स्ट्रेस लेवल कम होता है और आपके हार्मोन बैलेंस होते हैं तो आपके पियूष ग्रंथि से सही मात्रा में HGH (Human Growth Hormones) बनता है जो कि आपकी हाइट को मेंटेन रखने में मदद करता है. इसके अलावा अभी तक और कोई रिसर्च नहीं हुई है जैसे ही कोई नई रिसर्च सामने आती है हम आपको नये आर्टिकल के द्वारा बता देंगे.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.