ज्यादा शुगर खाने से होने वाले 10 हेल्थ प्रॉब्लम

0

ज्यादा शुगर खाने से होने वाले 10 हेल्थ प्रॉब्लम

शुगर से बनी हुई चीजें खाना ना सिर्फ बच्चों को पसंद होती है बल्कि बड़े भी इन चीजो को बड़े चाव से खाते है. बहुत से एसे फ़ूड है जिनमे आपको नेचुरल शुगर भी मिलेगी. शुगर दिन में तीन से चार चम्मच खाना बहुत है अगर आप इतनी शुगर खा रहे हैं तो आपको ज्यादा हेल्थ की प्रॉब्लम नही होगी. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा शुगर  खा रहे हैं तो आपको ऐसी प्रॉब्लम हो सकती है जो हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे.ज्यादा शुगर खाने से होने वाले 10 हेल्थ प्रॉब्लम

यहाँ हम आपको कुछ शुगर से भरपूर फ़ूड के बारे में बता रहे है जिससे आपको थोडा अंदाज़ा हो जाए की हम किस तरह के फ़ूड से ज्यादा मात्रा में शुगर लेते है. उदाहरण के तौर पर जैसे brown sugar, corn sweetener, corn syrup, dextrose, fructose, glucose, high-fructose corn syrup, honey, lactose, malt syrup, maltose, molasses, raw sugar और sucrose.

मोटापा और वजन बढ़ना

अगर आप ज्यादा शुगर खा रहे हैं तो आपको वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है और मोटापे का भी यही सबसे बड़ा कारण है. शुगर में सिर्फ कैलोरी होती है जो आपके शरीर में से fat को बर्न करने से रोकता है और इसके अलावा यह हमारे इंसुलिन हो ज्यादा कर देता है जिसकी वजह से हमारा मेटाबोलिज्म गड़बड़ा जाता है. जब हम शुगर खाते है तो हमारे बॉडी में Lipoprotein Lipase बनता है जिसकी वजह से हमारी बॉडी cell में fat जमा होने लगता .है

Diabetes

ज्यादा शुगर खाने की वजह से आपको टाइप 2 की diabetes हो सकती है क्योंकि जब हम ज्यादा मात्रा में शुगर खाते है तो हमारे insulin में बदलाव आता है और हमारे खून में insulin लेवल भी बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है.

मसुडो और दांतों की प्रॉब्लम

ज्यादा शुगर हमारे दांतों के लिए नुकसानदेय है. इसकी वजह से आपको मसुडो और दांतों की प्रॉब्लम हो सकती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में शुगर ले रहे है तो आपके मुह में Bactria बढ़ जाते है और इनकी वजह से हमारे मुंह में एसिड पैदा होता है जिससे  हमारे मुह का PH लेवल भी गड़बड़ा जाता है. आपको अपने PH लेवल और दांतों की की हेल्थ के लिए खाना खाने के बाद में ब्रश करना बहुत ही जरुरी है.

Mood Swing

जब भी आप ज्यादा मीठी चीजें खाते हैं तो आपका मूड बार-बार बदल जाता है, क्योंकि यहां शुगर खाने की वजह से हमें ऐसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से हमारे बॉडी में कुछ ऐसे केमिकल बनते हैं जिसकी वजह से हमें मूड स्विंग की प्रॉब्लम हो जाती है.

Heart Problem

2010 में एक रिसर्च की गई थी जिसमें यह कहा गया था कि अगर आप ज्यादा शुगर का सेवन करते हैं तो आपके दिल पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसकी वजह से दिल का काम करना मुश्किल हो जाता है. जिससे आपको दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक  या हार्ट स्ट्रोक और ऐसे ही कुछ दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती है, क्योंकि जब आप अपनी डाइट में शुगर intake बढ़ा देते हैं तो उसकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर और cholesterol बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपको दिल से संबंधित समस्याएं होने की संभावना ज्यादा हो जाती है.

Memory Loss

जब आप अपनी डाइट में ज्यादा शुगर इस्तेमाल करने लगते हैं तो आपको किसी चीज पर ध्यान लगाने और किसी चीज को याद रखने में बहुत ज्यादा मुश्किल होती है. इसके ऊपर 2012 में एक रिसर्च की गई थी और इसकी रिपोर्ट में इंटरनेट पर publish की गई थी जिसमें यह बताया गया था कि ज्यादा मात्रा में शुगर खाने की वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और इसके बाद में यह आपके दिमाग पर बहुत बुरा असर डालता है.

जब आप ज्यादा मात्रा में शुगर इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके दिमाग तक सही मात्रा में ग्लूकोज नहीं पहुंचने देता है. जब आपके दिमाग तक सही मात्रा में ग्लूकोज नहीं पहुंचेगा तो आपका दिमाग प्रॉपर तरीके से काम करना बंद कर देगा. जिसकी वजह से आपको बार-बार कोई चीज भूलना और किसी चीज में ध्यान लगाने या कोई फैसला लेने में बहुत दिक्कत होती है.

स्किन प्रॉब्लम

अगर आपको ज्यादा शुगर खाने की आदत है तो आपको आपके स्किन पर दाने निकलना, आपके स्किन का रूखा हो जाना, या चेहरे पर काले धब्बे होना और उसके अलावा आंखों के नीचे से काले धब्बे हो जाना और ऐसी ही कुछ स्किन से जुडी आपको प्रॉब्लम हो सकती है.

जब हम ज्यादा मात्रा में शुगर खाते हैं तो यह हमारी बॉडी में इंफ्लेमेटरी इफेक्ट बनाती है जिसकी वजह से हमारे स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे हमारे शरीर पर दाने निकलना, समय से पहले बूढ़ा होना और रिंकल जैसी समस्याएं हो सकती है.

बार बार बीमार होना

अगर आप अपनी डाइट में शुगर बहुत ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो आपको बार बार बीमार पड़ने की समस्या हो सकती है. क्योंकि जब हम बहुत ज्यादा शुगर खाने लगते हैं तो इसका बुरा प्रभाव सीधे हमारे प्रतिरक्षा तंत्र पर पड़ता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति नही होती और यह  हमारे प्रतिरक्षा तंत्र के कमजोर होने का एक सबसे बड़ा कारण है. जब हमारा प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है तो हमें छोटी बड़ी  बीमारी जल्दी लग जाती है.

थकान होना

जैसा की हमने आपको पहले बताया कि शुगर में खाली कैलोरीज होती है इसमें कोई ऐसे पोषक तत्व नही होते हैं जो कि हमें हमारी एनर्जी बूस्ट करने में मदद करें. तो जब भी हम कोई ज्यादा शुगर वाली चीजें खाते हैं तो उसके बाद में low Energy प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है.

लीवर प्रॉब्लम

लीवर हमारी बॉडी का सबसे अहम हिस्सा है जब हम ज्यादा शुगर वाली डाइट लेते हैं तो शुगर हमारे लिवर का ज्यादा उपयोग करता है. शुगर साधारणतया glucose और fructose से मिलकर बना होता है. जब यह लीवर में जाता है तो वहां यह lipids में कंवर्ट हो जाता है.

जब आप ज्यादा मात्रा में शुगर खाते हैं तो इसकी वजह से हमारे लीवर का काम बढ़ा जाता है और इसकी वजह से आपके शरीर में लिपिड का प्रोडक्शन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जब आपके लीवर में lipids ज्यादा हो जाता है तो आपके लीवर का काम और जायदा बढ़ जाता है.

इसके ऊपर 2008 और 2013 में रिसर्च हुए थे  जिस पर Researcher ने  बताया कि इसकी वजह से फैटी लीवर डिसीज जैसी समस्या देखने को मिल सकती है.

और आर्टिकल:-

तो यह कुछ 10 हेल्प प्रॉब्लम आपको हो सकती है जब आप ज्यादा शुगर का सेवन करने लगते हैं. तो आपको ध्यान रखना है कि आप अपनी डाइट में कम से कम चीनी का इस्तेमाल करें.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.