शाम को एक्सरसाइज करने वालो के लिए डाइट प्लान

0

शाम को एक्सरसाइज करने वालो के लिए डाइट प्लान

मसल्स बनाने के लिए आपको प्रोटीन की मात्रा अपनी डाइट में बहुत ज्यादा रखनी पड़ती है, जिससे आपकी मसल्स जल्दी grow कर सके. इसके साथ साथ ऐसा नहीं है कि आपको कार्बोहाइड्रेट और फैट वाली चीजें इग्नोर करनी होगी. इन चीजों की भी हमारी बॉडी में बहुत ज्यादा जरुरत होती है.

कार्बोहाइड्रेट हमारी डाइट में कम-से-कम muscle बिल्डिंग के डाइट प्लान में 30 परसेंट होना चाहिए. प्रोटीन हमारी डाइट में कम से कम 50 परसेंट होना चाहिए और 20% फैट होने चाहिए. तो इस प्रकार से ही कोई muscle बिल्डिंग का डाइट प्लान बनाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट हमें लगातार एनर्जी देने के लिए बहुत जरूरी है. प्रोटीन हमारी बॉडी में मसल्स बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है. फैट हमारी बॉडी में जॉइंट हेल्थ , हार्ट हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है और इसके अलावा भी इनके बहुत से काम होते हैं. लेकिन मैं ज्यादा यहां पर इस चीज के बारे में बात नहीं करूंगा.

मैं आपको नीचे एक सिंपल डाइट प्लान बता रहा हूं. यह आप muscle बिल्डिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यह डाइट प्लान मैं आपको जो शाम को एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए बता रहा हूं. जो लोग सुबह एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए मैं एक और डाइट प्लान अपलोड करूँगा और उसका लिंक मैं आपको नीचे दे दूंगा. तो आप वहां से यह देख कर मसल बिल्डिंग का डाइट प्लान फॉलो कर सकते है जो सुबह एक्सरसाइज करते हैं .

1. Breakfast 1 स्कूप Protein Shake + 2 चमच्च बादाम घी
2. Mid-Morning 1 कप दाल शूप + सलाद + 1 शकरगंद
3. Lunch 2 रोटी + पनीर + दही + 2 cap मल्टीविटामिन
4. Snack चावल + दाल + सलाद
5. Pre-Workout कॉफ़ी / ग्रीन टी या Creatine
6. Intra- Workout 1 स्कूप BCAA
7. Post- Workout 1 Whey स्कूप पानी में
8. Dinner पनीर + हरी मिर्च + हरा सलाद + 1 cap फिश आयल
9. Post-Dinner 1 कप दूध + 5g अलसी

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.