Bow Leg को कैसे ठीक करे

0

Bow Leg को कैसे ठीक करे

यह समस्या 3 साल से लेकर 5 साल के बच्चे में देखने को मिलती है और यह नॉर्मल होती है इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है. जो लोग 9 साल से ऊपर हैं उनको भी अगर Bow leg की प्रॉब्लम है तो उनको 15 साल की उम्र तक मसाज थेरेपी देनी चाहिए, जिससे उनके muscle और bone स्ट्रांग हो सके.

Bow Leg हमारी thigh की अंदर की muscle कमजोर होने की वजह से हो जाती है और इसके साथ साथ अगर आपकी पिंडी(calves) की muscle भी कमजोर है तो भी आपको Bow Leg की समस्या देखने को मिल सकती है. तो यहां पर जो हम एक्सरसाइज बताएंगे वह आपको muscle को स्ट्रांग करके आपके Bow Leg की प्रॉब्लम को ठीक करती हैं.

अगर आपको Rickets, bone इन्फेक्शन, bone  प्रॉब्लम और ट्यूमर है तो इसके लिए आपको डॉक्टर से ही बात करनी पड़ेगी क्योकि  इस में एक्सरसाइज ज्यादा हेल्प नहीं करती है. हम आपको चार एक्सरसाइज बताएंगे. यह बहुत ही बढ़िया तरीका है. अगर आप बिना सर्जरी के बिना Bow Leg ठीक करना चाहते हैं तो आपको रेगुलर एक्सरसाइज करनी होगी. आपको हर रोज यह चारों एक्सरसाइज करनी होगी. इसके लिए हमने यह वीडियो बनाई है जिसको आप देखकर एक्सरसाइज फॉलो कर सकते हैं बाकी हर एक्सरसाइज के बारे में  आपको नीचे एक-एक करके बता रहा हू.

Butterfly

यह एक्सरसाइज योगा में करवाई जाती है यह Bow Leg के लिए बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है. यह एक्सरसाइज आपको 20 सेकंड तक लगानी हैं और इसको आपको तीन बार करना है. हम आपको यहाँ पर जितनी भी एक्सरसाइज बता रहे हैं. आपको 3 हफ्ते तक हर रोज तीन-तीन सेट लगाने हैं और उसके बाद में आपको तीन सेट की जगह 5 सेट लगाने हैं रेप्स और टाइमिंग आपकी वही रहेगी.

Squats

इस एक्सरसाइज के आपको 3 सेट लगाने है रेप्स आपको 15 रखनी है. इस एक्सरसाइज में आपके पैर आपके Hips के साइज़ से ज्यादा दुरी पर रहेंगे और आपको आराम से इस एक्सरसाइज को लगाना है और आपको अपना ध्यान अपने Inner thigh पर रखना है.

Knee Press

यह हमारी तीसरी एक्सरसाइज है जो हम लेट कर करेंगे. इसके लिए आपको तकिए की जरूरत होगी. आप तकिए को मोड़कर अपने घुटनों के बीच में फसा लीजिये और अपने घुटनों से आपको अपने तकिए को 15 सेकंड तक दबाएं रखना है और इस प्रकार आपको यह तीन बार करना है.

Calf Raises

इसके आपको तीन सेट लगाने और आपको रेप्स 15 रखनी है. इसमें आपको यह ध्यान रखना है कि जब भी आपकी बॉडी ऊपर जायेगी  तो आपको finish पोजीशन पर आधा सेकंड रोकना है फिर वापस आपको धीरे धीरे नीचे लेकर आना है और इस प्रकार आपको 15 रेप्स लगानी है और यह आपको तीन बार करना है.

तो यह कुछ एक्सरसाइज है जो आप Bow Leg को ठीक करने के लिए कर सकते हैं और यह सब Bow Leg को ठीक करने के लिए सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है. इसके अलावा आपको दूसरी कोई एक्सरसाइज करने की ज्यादा जरूरत नहीं है. इसके सही रिजल्ट के लिए आपको कम से कम 30 दिनों तक एक्सरसाइज करनी होगी. अगर आप 30 दिनों तक रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आपको इस एक्सरसाइज का रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा और अगर आपको इसके बीच में कोई दिक्कत आती है हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.